घर पर स्वाभाविक रूप से आंखों की रोशनी बढ़ाने के 7 टिप्स
All Post Ayurveda Eyesight Health Wellness home remedies

घर पर स्वाभाविक रूप से आंखों की रोशनी बढ़ाने के 7 टिप्स

हमारी आंखें हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।
चाहे आप अपनी पसंदीदा फिल्म देखना चाहते हों या अपने सप्ताहांत के काम को पूरा करना चाहते हों, आंखें हमेशा मदद करती हैं। हालाँकि, कभी-कभी हम अपने नेत्र स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं। इससे कई आंखों की देखभाल संबंधी चिंताएं हो सकती हैं।
इस ब्लॉग में, हम घर पर स्वाभाविक रूप से आंखों की रोशनी बढ़ाने के 7 टिप्स साझा करते हैं।

1. स्वस्थ आहार बनाए रखें

विटामिन ए, सी, ई और जिंक जैसे पोषक तत्वों और खनिजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मैकुलर अपघटन को रोक सकते हैं।

इस स्थिति में मैक्युला का स्वास्थ्य (आंख का वह हिस्सा जो दृष्टि को नियंत्रित करता है) नीचे चला जाता है।

विटामिन और खनिजों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करके आप ऐसी स्थितियों से बच सकते हैं। यह आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

आगे बढ़ते हुए, यहां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर फलों और सब्जियों की सूची दी गई है:

Healthy diet
  • गाजर
  • लाल मिर्च
  • ब्रॉकली
  • स्ट्रॉबेरीज
  • शकरकंद
  • पालक
  • खट्टे फल

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, अलसी, अखरोट, बादाम आदि।

2. कैरोटीनॉयड जोड़ें

ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन रेटिना में पाए जाने वाले दो कैरोटीनॉयड हैं। स्वाभाविक रूप से अपनी दृष्टि में सुधार करने के लिए, आप इन्हें अपने आहार में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।

इन्हें कहां ढूंढना है, इस पर विचार करने वाले खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं:

पत्तेदार हरी सब्जियां
ब्रॉकली
तुरई
अंडे

इसके अलावा आप अपने शरीर की कैरोटीनॉयड की जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. योग का अभ्यास करें

आंखों की रोशनी के लिए घरेलू उपचार की बात करें और आप योग को मिस नहीं कर सकते।

योग भारतीय उपमहाद्वीप से आने वाली प्राचीन व्यायाम प्रथाओं में से एक है। दृष्टि में सुधार के प्राकृतिक तरीकों के रूप में जाने जाने वाले कई योग आसन (मुद्रा) हैं।

उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित आसनों का अभ्यास कर सकते हैं:

हलासन
बालासन
पादहस्तासन:
शीर्षासन

इन आसनों का उद्देश्य चेहरे की ओर रक्त प्रवाह को बढ़ाना है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आंखों की मांसपेशियों को पोषण मिलता है और वे सक्रिय रहती हैं।

4. धूम्रपान को ना कहें

धूम्रपान ऑप्टिक नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे धब्बेदार अध: पतन हो सकता है। इसके अतिरिक्त, धूम्रपान से तंत्रिका ब्लॉक हो सकते हैं, संवेदनशीलता कम हो सकती है।

धूम्रपान भी मोतियाबिंद का एक आम कारण है। अगर आप सिगरेट पीते हैं, तो छोड़ने की कोशिश करें। अगर आपने छोड़ने की कोशिश की है और असफल रहे हैं, तो कोशिश करते रहें। जितना अधिक आप प्रयास करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप इसे छोड़ दें।

आप मदद के लिए डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं।

5. पर्याप्त नींद लें और अपनी आंखों को आराम दें

आंखों को पर्याप्त आराम देना आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही, आपके शरीर को बेहतर तरीके से प्रोसेस करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद और आराम की आवश्यकता होती है। हर दिन कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है।

पर्याप्त नींद लेने के बाद आपकी आंखें तरोताजा हो जाती हैं। इससे आपकी आंखों की सेहत ठीक रहती है।

यदि आपके पेशे के लिए आपको स्क्रीन के सामने बहुत समय बिताना पड़ता है, तो बार-बार छोटे ब्रेक आंखों की देखभाल संबंधी चिंताओं से बचने में मदद कर सकते हैं।

6. प्रकाश में सुधार

यदि आप प्राकृतिक रूप से अपनी दृष्टि में सुधार करना चाहते हैं, तो आप प्रकाश व्यवस्था की उपेक्षा नहीं कर सकते। जहां सफेद रोशनी आपको दिन के दौरान जागृत और उत्पादक बनाए रखने में मदद करती है, वहीं गर्म-पीली रोशनी आपको शाम को सोने में मदद करती है।

आपके कमरे और घर में उपयुक्त प्रकाश व्यवस्था आपको आंखों के अनुकूल वातावरण बनाने में मदद कर सकती है।

आप इसके बारे में डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

7. आयुर्वेद

आयुर्वेदिक सप्लीमेंट सूखी आंखों और इसी तरह की चिंताओं के लिए सबसे अच्छे आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कई जड़ी-बूटियां हैं। उदाहरण के लिए, आप आंखों के लिए त्रिफला का उपयोग कर सकते हैं।

आश्चर्य है कि यह क्या है?

त्रिफला तीन फलों / जड़ी बूटियों का एक आयुर्वेदिक मिश्रण है, जैसे आमलकी, बिभीतकी और हरीतकी।
केरल आयुर्वेद त्रिफला टैबलेट कब्ज और अन्य आंत के मुद्दों के लिए प्राकृतिक समाधान और आयुर्वेदिक दवा है। आंत के अनुकूल तीन जड़ी-बूटियों- आंवला, हरीतकी और विभीतकी की समान मात्रा में शक्ति के साथ, त्रिफला की गोलियां भी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में फायदेमंद होती हैं।

केरल आयुर्वेद अनु थैलम एलर्जी और साइनस कंजेशन के लगातार मुकाबलों से निपटने के लिए एक बेहद फायदेमंद नाक की बूंद है। लेकिन अनु थिलम को नाक में डालने से आंखों की रोशनी में भी सुधार होता है और कफ दोष को संतुलित करके नेत्र विकारों को रोकता है।

सारांश

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं। इस ब्लॉग में, घर पर स्वाभाविक रूप से आंखों की रोशनी बढ़ाने के सात टिप्स साझा करते हैं। हमें उम्मीद है कि यह मददगार था। अधिक नेत्र देखभाल जानकारी के लिए एमडी सुभाष गोयल से परामर्श करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three − 2 =